Enquiry Now

आत्मनिर्भर 2022 का बजट देश की अर्थव्यवस्था के भविष्य का मज़बूत ब्लूप्रिंट


आत्मनिर्भर 2022 का बजट देश की अर्थव्यवस्था के भविष्य का मज़बूत ब्लूप्रिंट



वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 का बजट संसद में पेश किया। यह महामारी काल में पेश उनका लगातार दूसरा बजट है। उद्योग व कॉरपोरेट क्षेत्र के कई दिग्गजों ने इस बजट को किसी कारोबार-सरीखा बताया, जिसमें कारोबारी सुगमता बढ़ाने और मांग एवं निवेश बढ़ाकर आर्थिक वृद्धि में नई जान फूंकने पर जोर दिया गया है।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एवं इंडस्ट्री के मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष व सेज ग्रुप के चेयरमैन - मैनेजिंग डायरेक्टर इंजी संजीव अग्रवाल ने इस बजट को कई सकारात्मक एवं नवाचारी कदमों से परिपूर्ण बताते हुए कहा कि पूंजीगत व्यय में जोरदार वृद्धि का प्रस्ताव काफी उल्लेखनीय कदम है। सरकार द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2.0 की घोषणा से रियल इस्टेट सेक्टर को गति मिलेगी। इस सेक्टर में गति और पारदर्शिता आने से लागत घटेगी और इसका फायदा अंतत: खरीदार को मिलेगा।

 

रियल एस्टेट क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत बजट में 48,000 करोड़ रुपये आवंटित करने के सरकार और शहरी क्षेत्रों में अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए तेजी से मंजूरी देने की पहल को इंजी अग्रवाल ने एक सरहानीय कदम बताया। हालांकि आमजन को हाउसिंग लोन पर मिलने वाले टैक्स छूट में कोई अतरिक्त लाभ नहीं दिया गया जिससे लोगो में थोड़ी निराशा है। इंजी संजीव अग्रवाल ने कहा कि ये बजट देश की अर्थव्यवस्था के भविष्य का मज़बूत ब्लूप्रिंट है। आम लोगों के लिए ये एक विकासोन्मुख एवं दूरगामी बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री को मेरी बधाई।